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गुदपाक में निर्दिष्ट चिकित्सा है –
Treatment indicated in gudapāka is –
“प्रवाहणे गुदभ्रंशे मूत्रघाते कटिग्रहे” इस अवस्था में किस बस्ति का प्रयोग करना चाहिए?
“Pravāhane gudabhranshe mūtraghāte katigrahe” in this condition which basti is used?
“सम्पक्वे बहुदोषे च विबन्धे मूत्रशोधनै:” इस अवस्था में क्या चिकित्सा करनी चाहिए?
“Sampakve bahudoshe ch vibandhe mūtrashodhanaih” in this condition what treatment should be done?
“शकृता यस्तु संसृष्टमतिसार्येत शोणितं। प्राक् पश्चाद्वा पुरीषस्य सरूक् सपरिकर्तिक:” इस अवस्था में किस घृत का प्रयोग करना चाहिए?
“Shakrutā yastu sansrushtamaptisāryeta shonitam , prāk pashchadva purīshasya sarūk saparikartikah” in this condition which ghruta is used?
एक अतिसार का रोगी अपान वायु और मल के अवरोध से पीड़ित है, शूल से दुखी है, उसके मल में रक्त आता है एवं प्यास भी अधिक लगती है , ऐसी अवस्था में वैद्य को चिकित्सार्थ क्या निर्दिष्ट करना चाहिए?
A patient of Atisāra is suffering due to obstruction of vāyu and mala, is troubled due to pain, there is blood coming in his stool and excessive thirst is there, what should be advised by doctor for its treatment
लोध्रादि पुटपाक के प्रयोग से किस अतिसार का नाश होता है?
Which atisāra gets destroyed by the use of lodhrādi putapāka?
“अवेदनं सुसम्पक्वं दीप्ताग्ने: सुचिरोत्थितं” इस अवस्था में क्या चिकित्सा करनी चाहिए?
“Avedanam susampakvam dīptāgneah suchirotthitam” in this condition what treatment should be done?
सन्निपातज अतिसार में किस घृत का प्रयोग निर्दिष्ट है?
Use of which ghrut is indicated in sānnipātaj atisār?
निम्न में से सुश्रुतोक्त सरक्त पक्वातिसार नाशक योग है –
Of the following, Not a pakvātisāra nāshaka yoga mentioned by Sushrut is –
मुस्ता कषाय का प्रयोग किस अतिसार में करना चाहिए?
Mustā kashāya should be used in which atisāra?